German Shepherd Dog – 10 Facts About GSD

जो लोग कुत्ता पालने के शौकीन हैं, उनके लिए German Shepherd Dog की सबसे फेमस और पसंदीदा प्रजाति है। इनकी खास बात ये है कि German Shepherd Dog वफादार होने के साथ-साथ प्रोटेक्ट‍िव यानि सुरक्षा करने के लिए तत्पर होते हैं। हालांकि German Shepherd Dog बहुत ज्यादा फ्रेंडली भी नहीं होते लेकिन बिना कारण नुकसान भी नहीं पहुंचाते। अगर आप भी जर्मन शेफर्ड को घर में लाने का प्लान कर रहे हैं तो इसे जरूर पढ़ें.

German Shepherd Dog की बेहतरीन प्रजातियों में से एक है, जो आपका दोस्त और अंगरक्षक दोनों हो सकता है।

2 कुत्ता पालने के शौकीनों में यह काफी फेमस है और पूरी दुनिया में ये प्रसिद्धि के मामले में ये दूसरे नंबर पर है।

3 जो लोग पहली बार कुत्ता पाल रहे हैं, उन्हें इसे संभालना सीखने की जरूरत होती है, क्योंकि ये शुरुआती दौर में आसानी से नहीं 

ये बचपन में फ्रेंडली होते हें लेकिन उम्र बढ़ने के साथ-साथ प्रो‍टेक्ट‍िव होते जाते हैं। अगर इन्हें फ्रेंडली बनाना है तो बचपन से ही ट्रेंड करने की जरूरत होगी।

लेब्राडोर की तरह अति मिलनसार नहीं होते, लेकिन आप इन्हें ज्यादा से ज्यादा सोशल रखेंगे तो से थोड़ा मिलनसार हो जाते हैं।

German Shepherd Dog

6 इन्हें लोगों से दूर रखने पर ये ज्यादा एग्रेसिव हो सकते हैं, ये अकेले कभी हमला नहीं करते लेकिन आपके साथ बाहर निकलेंगे तो प्रोटेक्ट‍िव हो जाते हैं।

7 इन्हें सीखना पसंद है। इसलिए इनकी ट्रेनिंग जारी रखी जाए तो ये खुश रहते हैं और ये आपके लिए भी फायदेमंद है।

इनकी देखभाल जरूरी है, बचपन से ही अन्य फ्रेंडली डॉग्स से उन्हें मिलवाते रहें और सोशल बनाएं। लेकिन शुरुआत में इन्हें किसी के साथ अकेला न छोड़ें।

9 इनकी आदतों के साथ-साथ खाना, ग्रूमिंग, वैक्सीनेशन, एक्सरसाइज को लेकर आपको अनुशासित रहने की जरूरत है। आपको इन्हें अच्छी तरह संभालना आना चाहिए।

10 German Shepherd Dog अच्छे फेमली डॉग बन सकते हैं, बस आपको इनका मूड समझना आना चाहिए और सही तरीके से ट्रेंड करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *