9 Dog Protection Laws Every Dog Lover Should Know

9 Dog Protection Laws – आजकल डॉग्स के ऊपर हमले बढ़ गए है हर रोज़ कोई न कोई न्यूज़ सामने आती है की कही डॉग्स को मारा गया या फिर डॉग owners के साथ बदसलूकी हुई, तो दोस्तों हैर एक डॉग Owners को ये 9 Laws जानने चाहिए जिससे की वह डॉग्स को बचा सके.

1} Section 11 (i) of Prevention of Cruelty to Animals Act, 1960 के अनुसार किसी भी डॉग को Adopt या Buy करने के बाद आप उसे सड़क पे नहीं छोर सकते या फिर आप अपने Pet को भूका प्यासा नहीं रख सकते अगर कोई ऐसा करता है तो वह अपराधी माना जायेगा. इस अपराध की सजा 25rs से 100rs तक है और 3 Months की जेल भी हो सकती है, ये कानून उतना सख्त नहीं है पर कुछ NGO इस्पे काम कर रहे है और सरकार से अपील कर रहे है नया Dog Protection Laws बनाने के लिए.

Dog Protection Laws

2} Section 428 and Section 429 of the Indian Penal Code के अनुसार किसी भी डॉग को मारना, ज़हर देना या फिर टार्चर करना अपराध है ये करने पे आपको 2 साल की सजा हो सकती है.

3} Govt. of India, Animal Birth Control Rules 2001 के अनुसार किसी भी डॉग को Sterilized करने के बाद उसके area में वापस छोरके जाना होगा. किसी भी डॉग को उसके area के बाहर नहीं छोरा जा सकता, Sterilize और Vaccination के लिए डॉग्स को लेके जाना allowed है पर उसके Area से दूर ले जाना नहीं.

4} Animal Birth Control Rules 2001, under Section 38 of the Prevention of Cruelty to Animals Act 1960 के अनुसार किसी भी डॉग को Sterilize तभी किया जा सकता है जब वह 4 महीने का हो जाये उससे पहले उसको Sterilize नहीं किया जा सकता.

5} किसी भी डॉग को बोहोत ज़्यादा समय तक भरी chain से बांधके के रखना Animal Cruelty के अंतर्गत अत है और इसकी वजह से आपको 3 महीने की सजा हो सकती है.

6} section 11 (1) (h) of The Prevention of Cruelty to Animals Act, 1960 के अनुसार किसी भी पेट के खाने पीने की ज़िम्मेदारी उसके owner की है अगर वह ऐसा करने में असमर्थ रहता है तो उसे सजा हो सकती है.

12 Dog Movies Every Dog Lover Should Watch

7} Local Municipal Corporation Acts, Prevention of Cruelty to Animals Act, 1960, Wildlife (Protection) Act, 1972, Indian Penal Code (IPC) के तहत किसी भी डॉग की बलि या Sacrifice के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता ये कानूनन अपराध है.

8} किसी भी जानवर को Teasing, molesting, injuring या फिर मारना अपराध है इसके लिउए आपको 25000 फाइन या 3 साल की जेल हो सकती है.

9} किसी भी डॉग को एक जगह से दूसरे जगह ट्रांसपोर्ट करने से पहले ये जांच करले की वह ट्रांसपोर्ट के लिए Healthy है या नहीं, बीमार या अनफिट डॉग को ट्रांसपोर्ट नहीं कर सकते और प्रेग्नंटऔर बोहोत छोटे डॉग्स के लिए अलग सुविधा उपलब्ध है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *