Rahul gandhi Promises 72000 To Poor : क्या ये संभव है ?

Rahul gandhi Promises 72000 To Poor : क्या ये संभव है ?

सोमवार को Rahul Gandhi ने ये Announce किया की अगर कांग्रेस 2019 का इलेक्शन जीत के आती ही तो वह भारत के 20 % सबसे गरीब नागरिको को 72000 Rs सालाना देगी

उन्होंने कहा ये योजना बोहोत ताकतवर है और भारत के गरीब वर्ग को इससे काफी मदद मिलेगी , भारत की गरीबी इस योजना से दूर हो जाएगी.

अब ये देखना पड़ेगा की ये सिर्फ चुनावी वाडे है या Rahul Gandhi सीरियस है, जबसे Rahul Gandhi ने ये एलान किया है तबसे भारत के सारे Economists इस्पे अपनी रायबता रहे है.

पर सवाल ये है की Rahul Gandhi का NYAY ( Nyuntam Ayay Yojna ) उन घरो का पता कैसे लगाएगी जो लोग भारत के 20 % सबसे गरीब है, भारत में Income Data का Collection न के बराबर होता है, चलिए एक बार को मानलिया की उन्होंने Income Data का Collection भी शुरू कर दिया पर भारत में ये पता लगाना बोहोत मुश्किल है की किसकी असली आये कितनी है क्यूंकि भारत में 90 % लोग Informal Work से जुड़े हुए है जिनका fixed Pay Structure नहीं होता है. जैसे की self-employed, farmers, agricultural labourers, migrants और urban informal manual workers . जिनकी आये हर साल बदलती है.

Rahul Gandhi

अगर सर्कार के पास पूरा Data na हो की कोण कितने पैसे कमाता है ये Scheme को Success बनाना लगभग नामुमकिन है, हर साल पैसा ट्रांसफर करने के लिए उन्हें ये पता लगाना ज़रूरी है की किसकी कितनी आये है और हर साल Data Collection करना बोहोत ज़्यादा मुश्किल है.

Pubg is Ban In India

और इस scheme का कुल बोझ भारत सर्कार पे लगभग 3 lakh crore Rs का पड़ेगा, Rahul Gandhi ने बोला है की हम Fiscal डेफिसिट बिना बढ़ाये इसको पूरा करेंगे, तो ये करने के लिए या तो सरकार अपना Revenue बढ़ाना होगा या फिर खर्चा घटाना होगा, राहुल गाँधी को ये भी बताना चाहिए की अगर खर्चा काम करेंगे तो कैसे करेंगे या फिर Revenue बढ़ाएंगे को कैसे बढ़ाएंगे.

तो Rahul Gandhi का ये scheme कैसे Successful होगा ये देखने वाली बात होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *