Reliance Industries overtakes Indian Oil to become the largest company by revenue

Reliance Industries बनी भारत की सबसे बड़ी कंपनी

31 March को समाप्त हुए Financial Year 2018-19 में Mukesh Ambani’s Company RELIANCE INDUSTRIES LIMITED (RIL) ने 6.23 Lakh Crore रुपये का Business किया। दोनों Company द्वारा विनियामक फाइलिंग के अनुसार, INDIAN OIL CORPORATION (IOC) ने वित्तीय के लिए 6.17 Lakh Crore रुपये का Business किया ।

Mukesh Ambani की Oil से Telecom Company RIL ने राज्य के स्वामित्व वाली IOC को राजस्व के मामले Displace करके देश की सबसे बड़ी Company बन गयी है । यह FY2019 में IOC के दोगुने से अधिक के शुद्ध लाभ के साथ देश की सबसे अधिक लाभदायक Company भी है ।

Reliance Industries

मजबूत Refining Margin और मजबूत Retail Business के साथ, Reliance Industries ने पिछले वर्ष की तुलना में FY19 में राजस्व में 44 Percent की वृद्धि दर्ज की और FY10 और FY19 के बीच 14 Percent से अधिक की वार्षिक वृद्धि दर Post की। इस MileStone के साथ, Reliance Industries ने सभी 3 Parameters के मामले में Number 1 Position प्राप्त किया है – revenue, profit, और market capitalization में.

इसके विपरीत, IOC का Business FY19 में 20 Percent और FY15 और FY19 के दौरान 6.3 Percent बढ़ा। मंगलवार के Trading Price 1,345 रुपये पर, Reliance Industries का Market Capitalizstion 8.52 Lakh Crore रुपये है।

Top 5 Fashionable Cities Of INDIA

कुल मिलाकर, Reliance जिस पुस्तक पर सबसे अधिक 1.33 Lakh Crore रुपये का नकदी भंडार रखता है, उस पर भी March 2019 के अंत में 2.87 Lakh Crore रुपये का उच्चतम सकल ऋण है।

इसके विपरीत, IOC के पास 92,700 Crore रुपये के लघु और दीर्घकालिक ऋण है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *